Home विदर्भ अज्ञात वाहन की टक्कर में तेंदुए की मौत

अज्ञात वाहन की टक्कर में तेंदुए की मौत

97

चांदूर रेलवे मार्ग पर हादसा

वन विभाग ने किया दाह संस्कार

अमरावती, मनिष गुडधे. . शहर के वडाली क्षेत्र से गुजरने वाले चांदूर रेलवे मार्ग पर अज्ञात वाहन की आमने-सामने की टक्कर में एक नर तेंदुए की मौत हो गयी. रविवार 2 जनवरी की सुबह यह घटना घटी. वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुचकर मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम कर दाह संस्कार किए.

सावधान:क्षेत्र में बड़ी संख्या में हैं तेंदुए
वन विभाग के अनुसार चांदूर रेलवे मार्ग पर स्थित जंगल एक वास्तविक वन्यजीव अभयारण्य है. जहां क्षेत्र में बड़ी संख्या में तेंदुए हैं. अब इस मार्ग पर यातायात काफी बढ़ गया है और वन्यजीव दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ गई है. अक्सर वन्यजीव सड़क पार करते समय किसी वाहन की चपेट में आ जाते हैं. शनिवार की आधी रात के बाद सड़क पार कर रहे अज्ञात वाहन ने एक नर तेंदुए को टक्कर मार दी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई. घटना की सूचना रविवार सुबह वन विभाग को मिली. इसके बाद वनकर्मी मौके पर पहुंचे. पशु चिकित्सा टीम भी मौके पर पहुंची और पोस्टमार्टम किया. वन विभाग ने मृत तेंदुए का शव परीक्षण किया और उसके शव को सरकारी वाहन से वडाली के पशु संरक्षण कक्ष में लाया. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्य वन संरक्षक ज्योति बनर्जी और उप वन संरक्षक चंद्रशेखरन बाला के मार्गदर्शन में मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम किया गया.

रिढ की हड्डी टुटी, अधिक रक्तस्राव
पशु चिकित्सकों ने मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम किया. जिसमें पता चला कि, हादसे में मृत उस तेंदुए की रिढ की हड्डी टूट गई थी और अत्याधिक खून बहने से उसकी जगह पर ही मौत हो गई. पोष्टमार्टम करने वाले दल ने इस तरह की रिपोर्ट वन विभाग को सौंप दी है. जिसके बाद मृत तेंदुए का वन अधिकारियों की मौजुदगी में अंतिम संस्कार किया गया.