Home विदर्भ एक हप्ते में 120 के लायसेंस निलंबन का प्रस्ताव “ट्रिपल सिट...

एक हप्ते में 120 के लायसेंस निलंबन का प्रस्ताव “ट्रिपल सिट वाहन चालकों पर कार्रवाई”

94

मनीष गुडघे

अमरावती – दोपहिया वाहन चलाते वक्त यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को अब अधिक नुकसान उठाना होगा. पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत यातायात विभाग ने नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की शुरुआत कर दी है. अब वाहन पर एक साथ तीन लोग बैठे पाए जाने पर सीधे वाहन चालक का लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. पिछले एक सप्ताह में ही शहर यातायात पुलिस की ओर से प्रादेशिक परिवहन विभाग को कुल 120 आवेदन भेजे गए हैं. जिसमें संबंधित वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द करने का अनुरोध किया गया है.

जिले से 293 प्रस्ताव दाखिल
जिले में नए मोटरवाहन अधिनियम को लागू करने के बाद से पुलिस विभाग की कार्रवाई में बढ़ोतरी देखी जा रही है. अमरावती शहर के साथ संपूर्ण जिले में पुलिस प्रशासन यातायात नियमों को लेकर काफी सख्ती बरतता दिखाई दे रहा है. जहां पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में अब तक कुल 112 वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द करने का प्रस्ताव आरटीओ कार्यालय में भेजा गया है. वहीं ग्रामीण पुलिस यातायात विभाग की ओर से 181 प्रस्ताव प्रादेशिक परिवहन कार्यालय को भेजे जा चुके हैं. जानकारी के अनुसार अधिनियम के तहत यह सभी प्रस्ताव मंजूर किए जाने की संभावना है.

3 साल तक नहीं मिलेंगा नया लाइसेंस
किसी भी वाहन चालक का लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में अगले 3 साल तक उसे नया लाइसेंस उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. ऐसे में वाहन सवारों के लिए यातायात नियमों का उल्लंघन करना काफी मुश्किल हो चुका है. केवल पिछले 15 दिनों में जितने बड़े पैमाने पर वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द किए जाने के प्रस्ताव आरटीओ को भेजे गए हैं. यह संख्या पिछले 1 वर्ष में भेजे गए प्रस्तावों की संख्या से काफी अधिक है. शहर व ग्रामीण क्षेत्र में जनवरी से लेकर इस वर्ष नवंबर तक केवल 211 वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द किए जाने का अनुरोध किया गया था. जबकि केवल इस वर्ष दिसंबर महीने में अब तक 293 आवेदन भेजे जा चुके हैं. प्रादेशिक परिवहन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार गृह पुलिस विभाग ने वाहन चालकों के लाइसेंस रद्द किए हैं. उसमें सबसे अधिक मामले ट्रिपल सीट के बताए गए हैं. जबकि सिग्नल तोड़ने और बार-बार नियमों का उल्लंघन करने के मामले शामिल हैं.