Home विदर्भ जिले को सभी योजनाओं के लिए अतिरिक्त निधि दी जाएगी –  पालकमंत्री...

जिले को सभी योजनाओं के लिए अतिरिक्त निधि दी जाएगी –  पालकमंत्री शंभूराज देसाई

27
0

पोलीसवाला ऑनलाइन मिडिया

वाशिम , ता. २४ :- नवनिर्वाचित महाविकास आघाडी सरकार के गृह राज्य मंत्री समेत अन्य पदों का भार सम्हालते हुये वाशिम जिले मे पालकमंत्री के रूप मे आज पहली बार वाशिम पधारे इस अवसर पर उन्होंने आज कई कार्यक्रमो मे भाग लिया. साथ ही जिलाधिकारी कार्यालय के वाकाटक सभाग्रह में एक पत्रकार परिषद को भी संबोधित किया.
पत्रकार परिषद में बोलते हुए पालक मंत्री शंभूराज देसाई ने कहा कि जिला नियोजन समिति की बैठक में भी आज 2020- 21 का प्रारूप तैयार किया गया है .इसके लिए राज्य स्तर पर दी जा रही जितनी भी योजनाएं हैं उनके लिए घोषित निधि के अलावा अतिरिक्त निधि भी दी जाएगी. ऐसे में निर्माण कार्यों को एवं विकास को गति मिलने की बात उन्होंने कही, उन्होंने यह भी कहा कि पिछले दो-तीन महीने से पहले लोकसभा चुनाव ,विधानसभा चुनाव ओर उसके बाद जिला परिषद के चुनाव होने के कारण जिले मे आचार संहिता लगी हुई थी .इस कारण राज्य में एवं जिले में विकास की धारा रुकी हुई थी. लेकिन अब आचार संहिता खत्म होने पर जिले में एवं राज्य में संपूर्ण स्तर पर विकास की धारा बहाई जाएगी. वाशिम जिले को आकांक्षित जिले के रूप में उन्होंने बताया कि यहां पर हर योजना के लिए अलग से निधी की योजना बनाई जा रही है एवं इन सभी योजनाओं के लिए अतिरिक्त राशि दी जाएगी . उन्होने आगे कहा कि जिला नियोजन समिति की बैठक में 2020 -21 के प्रारूप को लेकर राज्य स्तर पर 105 करोड़ रू. की निधी का नियोजन किया जा रहा है .

इसमें 105 करोड़ 92 लाख का लक्ष्य दिया जा रहा है .आकांक्षित जिले के लिए जिले में कुल 132 करोड़ 40 लाख जिला नियोजन समिति में मान्यता के लिए प्रस्तुति प्र राज्य स्तरीय समिति में यह प्रस्तुत किया जाएगा . ऐसे में विशेष घटक के लिए 74 करोड़ 33 लाख की निधी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस राशि में भी अतिरिक्त राशि की मांग की जाएगी. अनुसूचित जाति एवं अन्य विभाग के लिए 103.10 लाख रुपए मान्य किए गए हैं इसमें भी अतिरिक्त राशि की मांग की जाएगी आचार संहिता के कारण जो प्रत्यक्ष खर्च की रकम रुकी हुई थी उसे मार्च तक कार्यों को पूर्ण कर पूर्ण करना आवश्यक कर दिए जाने के निर्देश भी उन्होंने दिए .पत्रकारों के सवाल भी उन्होंने अपने चिर-परिचित अंदाज मे दिये साथ ही शहर के सभी प्रमुख समाचार पत्रो के पत्रकार भी उपस्थित थे.